Alternator क्या है और क्या काम करता है?
क्या आप अल्टरनेटर है पता है (What is Alternator in Hindi)? इसे इस तरह से विचार कर रहे हैं। अगर आपके पास कोई भी हो तो संभवतः आप इस शब्द के अल्टरनेटर के बारे में सुनेंगे। इसलिए क्यूंकि अनिवार्य इस्तमाल कारें या कोई दुसरे बड़े अभियान बैटरी को चलने के लिए चार्ज किया जाता है। ये अल्टरनेटर का काम है यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में लागू करें। इसलिए ये यौनिफेक्स कार विद्युत ऊर्जा के समान कार्य करता है।
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अल्टरनेटर क्या है (अल्टरनेटर को हिंदी में क्या कहते हैं)
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अल्टरनेटर एक प्रकार की विद्युत मशीन जो यांत्रिक ऊर्जा को वैकल्पिक विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती है। इसलिए तुल्यकालिक जनरेटर या एसी जनरेटर भी कहा जाता है। अगर आपकी कार की हेडलाइट मंद हो, तो कार हमेशा स्टार्ट होती है. प्रभावी यांत्रिक ऊर्जा।
साथ ही आपके वाहनों की बैटरी को अल्टरनेटर भी चार्ज करते हैं। ️ आपकी कार को चालू होने में कार्य करने की क्षमता है, और बैटरी रिचार्ज न हो, तो यह बेहतर हो सकता है। इस प्रकार अल्टरनेटर का ही महत्वपूर्ण है एक वाहन में।
यांत्रिक ऊर्जा और विद्युत ऊर्जा
यांत्रिक ऊर्जा । यह कार के इंजन के पुर्ज़े से संबंधित है, क्योंकि यह क्रैंकशाफ्ट है। क्रैंकशाफ्ट रोटेट होता है और इंजन रन करता है। ये रोटेशन से एक प्रकार की ऊर्जा को संबंधित है, और अल्टरनेटर को पास किया जाता है।
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ये अल्टरनेटर यांत्रिक ऊर्जा . विशेष रूप से, अल्टरनेटर अल्टरनेटिंग करंट, या एसी असोसिएटिव। जैसे कि विद्युत प्रवाह एकांतर या दिशा स्विच करता है। ठीक विपरीत प्रत्यक्ष धारा, या डीसी, विद्युत प्रवाह एक दिशा में प्रवाहित होता है।
आपके घर, कार्यालय, और आउटलेट में जो करंट का इस्तमाला क्रान्ति हो तो एसी करंट हो, क्यूंकि I हमारे कुछ उपकरण जैसे कि सेलफोन, आइटम जो बैटरी का इस्तमाल हैं, और फ्लैट स्क्रीन टीवी डीसी का इस्तमाल हैं। आप सोच रहे होंगे की इन उपकरणों को डीसी कैसे दिया जाता है, तब इसका जवाब है की आप इन उपकरणों का इस्तमाल एसी आउटलेट में कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको AC एडाप्टर या एक यूएसबी केबल का इस्तमाल करना होगा।
अल्टरनेटर का इतिहास
हिप्पोलीटे पिक्सी और माइकल फैराडे सबसे पहले अल्टरनेटर का कॉन्सेप्ट था। बाहरी स्थैतिक सर्किट के लिए विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के एक वो एक बारी बारी से विद्युत प्रवाहित होता है। जे.ई.एच. गॉर्डन ने सन 1886 में, ऐसे ही मॉडल को डिजाइन और निर्मित किया था। एक मॉडल जो की था १०० से ३०० हर्ट्ज तुल्यकालिक जनरेटर केल्विन और सेबेस्टिन फेरांती ने डिज़ाइन किया था। ँ सन १८९१ में, निकोला टेस्ला ने एक व्यावसायिक रूप से उपयोगी १५ किलोहर्ट्ज़ जनरेटर बनाया था। पॉली फेज अल्टरनेटर जो कई फेज करंटों का व्यावसायीकरण करते हैं।
Alternator के Main Components क्या है?
अल्टरनेटर कोई भी बाइक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो की कार की बैटरी का रखरखाव करता है, रोशनी को पावर देता है, हीटर और दुसरे एक्सेसरीज़ के लिए भी. ये जेनरेटर के जैसे काम करने वाले और बिजली का कार्य टर्बाइन सिस्टम के जैसे होते हैं। कार की 12-वोल्ट बैटरी चार्ज होने के लिए उपयुक्त है। वैकल्पिक रूप से, बैटरी को रिचार्ज करने के लिए मैं इसे मैन्युअल रूप से चार्ज करूंगा। देखा जाये तो अल्टरनेटर के बहुत से मुख्य घटक होते हैं जो की अपना अपना काम करते हैं। चलिए
विद्युत चुम्बकों
अल्टरनेटर इलेक्ट्रोमैग्नेट्स चुंबकीय क्षेत्र बनाने के लिए. इलेक्ट्रोमैग्नेट इस तरह के तार की धातु के टुकड़े को पूरी तरह से लपेटा जाता है। जब एक विद्युत प्रवाह तार के माध्यम से, वह धातु का टुकड़ा चुम्बकित हो जाता है।
आपके बारे में कुछ शब्द। चुंबकीय क्षेत्र चुंबकीय पदार्थ एक प्रकार का पदार्थ है जो इलेक्ट्रॉनों को आकर्षित करता है। इलेक्ट्रॉनोन्मुख का मतलब क्या होता है?
ये तो परमाणुओं में इलेक्ट्रॉन नाभिक बाहरी चक्कर लगाते हैं। इलेक्ट्रान छोटे चुम्बक । ये इलेक्ट्रॉन एक ही दिशा में घूमते हैं। वो भी एक ही एक ही निश्चित तरीके से। वास्तव में ये सभी अलग-अलग घूमते हैं, और ये एक दिशा में उन्मुख होते हैं।
विद्युत चुम्बक में, जब विद्युत धारा के तार पास से होते हैं, तो ये धातु के इलेक्ट्रॉन एक समान दिशा में उन्मुख होते हैं।
अल्टरनेटर रोटर
रोटर, ये बनाए गए लोहे के कोर से पूरी तरह से ताँबे के तार की वाइंडिंग करते हैं। जब एक विद्युत आवेश को तार में पेश किया जाता है, तो ये लोहे के कोर को चुम्बकित करता है (इलेक्ट्रोमैग्नेट)। ये विद्युत प्रवाह ब्रश से धातु के छल्ले के संपर्क में आते हैं। विशेष रूप से, इन धातु के छल्ले को पर्ची के छल्ले कहा जाता है, और ये आमतौर पर तांबे से बने होते हैं। जैसे रोटर स्पिन है (सोचिये रोटर = घुमाव), ये स्लिप रिंग ब्रश के संपर्क में है जो कार्बन के बने होते हैं। ये संपर्क एक विद्युत आवेश बनाता है, और आवेश तांबे के तार को घुमाता है, और ये एक विद्युत चुम्बक बनाता है।
स्टेटर
आप अभी एक रोटर के घूर्णन, या स्पिन के बारे में जाने। ये वास्तव में स्टेटर है, जो लोहे की कुण्डली को घेरे रहती है। इन को एक दुसरे से विभेदित करने के लिए रोटर रोटेट हो रहा है स्टेटर स्थिर हो रहा है।
ये क्रैंकशाफ्ट ड्राइव बेल्ट को चालू करने के लिए बेहतर है, कैसे स्टेटर की गति से रोटर चालू करें। यांत्रिक ऊर्जा के बारे में
रोटर और स्टेटर
ये रोटर और स्टेटर एक वैकल्पिक चुंबक के बेल्ट-चालित समूह हैं जो तांबे की तारों को बनाते हैं और ये एक चुंबकीय क्षेत्र बनाते हैं। ये बेल्ट को ड्राइव करने के लिए इंजन से कनेक्ट होता है, और जो रोटर को उच्च गति में घुमाने की अनुमति देता है, ताकि एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न हो सके। फिर स्टेटर वोल्टेज और बिजली का प्रवाह डायोड असेंबली में होता है। मूवी बिजली जो बिजली सक्रिय है, वैकल्पिक करंट, या एसी।
डायोड असेंबली
एक अल्टरनेटर की डायोड असेंबली कन्वर्ट एसी बिजली को डायरेक्ट करंट, या जो की वो चालू प्रकार की कार बैटरी में इस्तमाल किया जाता है। ये डायोड असेंबली, एक टू-टर्मिनल सिस्टम है, जो की बिजली में जो स्टेटर है .
विद्युत् दाब नियामक
ये वोल्टेज रेगुलेटर अल्टरनेटर का सर्ज प्रोटेक्टर है। आधुनिक वोल्टेज नियामक, जो की आंतरिक प्रणालियाँ, मॉनिटर करें अतिरिक्त अल्टरनेटर बैटरी वोल्टेज को, पुराने वोल्टेज नियामकों को बाहरी रूप से माउंट किया जाता है।
अल्टरनेटर मोटर के पुर्जे
अब अल्टरनेटर मोटर के पुर्जे
डायोड दिष्टकारी
यह डायोड रेक्टिफायर, को रेक्टिफायर ब्रिज भी है, और ये जिम्मेदार है अल्टरनेटिंग करंट को डायरेक्ट करंट में कन्वर्ट करने के लिए अल्टरनेटर की सहायता से। साधारण ऑटोमोबाइल अल्टरनेटर छह डायोड में। ये भाग एक अनुवादक के है जैसे रोटर, स्टेटर और बैटरी की बिच।
रोटर विधानसभा
एक रोटर असेम्बली से बने पुर्जे। शेष मुख्य भाग एक लोहे की कोर है, घड़ी की तरफ से तार (फ़ील्ड वाइंडिंग) को घाव किया गया है। कोर और वाइंडिंग के जैसे रोटर घुमाना है, तो बारी-बारी से अंगुलियों के डंडे एक चुंबकीय क्षेत्र से लोहे की कोर पूरी तरह से बनाते हैं।
एंट्रेंस की कोर, वाइंडिंग, और पोल रोटर असेंबली के, रोटर असेंबली में और भी शक्तिशाली हैं जैसे की एक कूलिंग फैन, स्लिप रिंग, ब्रश और बेयरिंग। ये जिम्मेदार हैं कि वाइंडिंग की दिशा में करंट को सीधा करने के लिए, क्या ये अल्टरनेटर को ओवरहीटिंग से बचाती है, और मुख्य असेंबली पार्ट्स की उचित आवाजाही में मदद करता है।
स्टेटर
ये स्टेटर एक प्रकार की गोलाकार इकाई है जो रोटर को घेरे रहती है। ये आयरन हाउसिंग जब रोटर स्पिन करता है और वर्तमान उत्पादन करता है, तो करंट सीधे स्टेटर में ट्रांसफर होता है। ये स्टेटर में तीन लीड होते हैं जो की डायोड दिष्टकारी से कनेक्ट होते हैं।
सही करनेवाला
ये डायोड रेक्टिफायर जो कनेक्टेड स्टेटर के साथ है उसे अल्टरनेटिंग करंट को डायरेक्ट करंट में बदल दिया जाता है। ये अल्टरनेटर सिस्टम का ट्रांसलेटर है। साधारण ऑटोमोबाइल अल्टरनेटर में छह डायोड डायोड दिष्टकारी करने के लिए हैं।
टर्मिनल
एक मानक अल्टरनेटर में पांच अलग-अलग टर्मिनलों को विद्युत सर्किट से जोड़ा जाता है। ये टर्मिनल बैटरी के वोल्टेज को समझेंगे, इसके बाद अल्टरनेटर के वोल्टेज नियामक को चालू भी किया जाएगा, बैटरी को चालू भी किया जाएगा। धोखा है।
विद्युत् दाब नियामक
ये वोल्टेज रेगुलेटर, जैसे कि नाम से परिचित इस्तमाल अल्टरनेटर के वोल्टेज को विनियमित करने के लिए. ये जो बिजली का उत्पादन करते हैं बैटरी के वितरण के लिए जिम्मेदार हैं। अगर वोल्टेज रेगुलेटर, बैटरी बहुत अधिक बहुत कम शक्ति प्राप्त करता है, तो चार्जिंग की समस्या या बैटरी ओवरलोड हो सकता है जैसे कि ।
एक एसी जनरेटर कैसे काम करता है?
एक एटलर्नेटर या एसी जनरेटर का बुनियादी कार्य सिद्धांत एक डीसी जनरेटर के समान है। फैराडे का विद्युतचुंबकीय प्रेरण का नियम, कोई भी चालक एक चुंबकीय क्षेत्र में गति करता है तो चालक के आर-पार EMF प्रेरित होता है। अगर पास का पथ विद्युत कंडक्टर को प्रदान करता है, तो ये प्रेरित विद्युत वाहक बल होते हैं को सर्किट में प्रवाह होने के लिए.
उदाहरण के लिए जब एक कंडक्टर का तार एबीसीडी को स्वचालित रूप से एक चुंबकीय क्षेत्र में रखा जाता है। चुंबकीय प्रवाह की दिशा N ध्रुव से S ध्रुव होगी। कुंडल कनेक्ट स्लिप रिंग्स से, और लोड कनेक्टेड ब्रश
अगर कॉइल क्लॉकवाइज रोटेट करें, तो इस केस में प्रेरित करंट की दिशा फ्लेमिंग के दाहिने हाथ के नियम के हिसाब से, और वो होगा ए-बी-सी-डी के साथ।
क्यूंकि कुण्डली दक्षिणावर्त घुमाती है, इसलिए आधी समयावधि के बाद, कुण्डली की स्थिति कुछ अलग होगी। इस स्थिति में, प्रेरित धारा की दिशा फ्लेमिंग के दाहिने हाथ के नियम के हिसाब से डी-सी-बी-ए के साथ होगी। यह ट्रांस्लेशन की दिशा में बदलाव होता है, जो हाफटाइम पीरियड के बाद होता है।
क्यूँ आर्मेचर की वाइंडिंग स्टेशनरी है अल्टरनेटर में?
उच्च वोल्टेज में, स्थिर आर्मेचर वाइंडिंग को इंसुलेट करने के लिए, जो की बिग से 30 kV ये हो सकता है।
ये उच्च वोल्टेज आउटपुट को सीधे तौर पर बाहरी आर्मेचर से रखते हैं। इस तरह के एक रोटरी आर्मेचर, ये जबरदस्त ब्रश कॉन्टैक्ट ड्रॉप में उच्च वोल्टेज होता है, साथ में ही ब्रश की सतह में स्पार्किंग होती है।
फील्ड एक्साइटर वाइंडिंग को रोटर में लगाया जा सकता है, और लो डीसी वोल्टेज को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है।
Movie आर्मेचर वाइंडिंग को सहेजा गया है, तो ये उच्च अपकेंद्री बल से होने वाले विकृति को रोकने के लिए है।
अल्टरनेटर के प्रकार (अल्टरनेटर के प्रकार हिंदी में)
अल्टरनेटर को सिंक्रोनस जनरेटर भी कहा जाता है। एप्लिकेशन और फ़ोन की डिज़ाइन के हिसाब से आपका ख़्याल रखा गया है। कुछ प्रकार के बारे में।
आटोमोटिव प्रकार – आधुनिक ऑटोमोबाइल में इस्तमाल से.
डीजल-इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्रकार - डीजल-इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट
समुद्री प्रकार –समुद्री में इस्तमाल से.
ब्रश रहित प्रकार – विद्युत विद्युत उत्पादन संयंत्र में शक्ति का मुख्य स्रोत।
रेडियो अल्टरनेटर –निम्न ब्रांड रेडियो फ्रीक्वेंसी ट्रांसमिशन इस्तमाल से।
मुख्य पोल प्रकार।
बेलनाकार रोटर प्रकार।
अल्टरनेटर का वर्गीकरण
Atlernator के बड़े प्रकार के प्रकार अन्य अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत होते हैं। अलग-अलग श्रेणियों के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें।
आउटपुट पावर के आधार पर
1. एकल चरण
2. तीन चरण
कार्य सिद्धांत के आधार पर
1. परिक्रामी आर्मेचर प्रकार
2. परिक्रामी क्षेत्र प्रकार
रोटेशन पर गति के आधार पर
1. टर्बो अल्टरनेटर
2. कम गति वाला अल्टरनेटर
कोइलिंग के आधार पर
1. एयर कूलिंग
2. हाइड्रोजन कूलिंग
Alternator और Generator में क्या अंतर है?
अल्टरनेटर और जेनरेटर, ये अकॉर्ड्स डिवाइस का इस्तमाल इलेक्ट्रिसिटी। एक अल्टरनेटर एक प्रकार का जनरेटर है। ये बात तो नकारा जा सकता है जैसे ये डिवाइस के समान कार्य करते हैं, अन्य दुसरे सभी पहलू में ये एक दुसरे से भिन्न होते हैं।
अल्टरनेटर एक प्रकार का चार्जिंग सिस्टम है जो छोटे पैमाने पर बिजली पैदा करता है। जेनरेटर का इस्तमाल बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन के लिए.
अकॉर्ड अल्टरनेटर और जेनरेटर की इस्तमाल यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए है। लेकिन मुख्य अंतर इन अकॉर्डियन
अल्टरनेटर में, इलेक्ट्रिसिटी . वायर स्पिन की आर्मेचर या वाइंडिंग को एक में प्रभावित करता है, जिससे बिजली उत्पन्न होती है।
अल्टरनेटर को अधिक कुशलता से जनरेटर की परस्पर क्रिया होती है। इस तरह की ऊर्जा को बचाने के लिए अल्टरनेटर अतिरिक्त ऊर्जा का उत्पादन करते हैं, इसलिए वह सभी ऊर्जा उत्पन्न करता है, जो सभी ऊर्जा का उत्पादन करता है। इसलिए अल्टरनेटर का उच्च आउटपुट जेनरेटर के लिए बेहतर होता है। जब बात ध्रुवीकरण की होती है, तो अल्टरनेटर और जनरेटर में ये अलग-अलग होते हैं। जहाँ
अल्टरनेटर के ब्रश अंतिम होते हैं। इसलिए क्यूंकि एक अल्टरनेटर इस्तमाल रोटर को पावर के लिए ब्रश करता है।
चार्जिंग में ये भी अलग-अलग हैं। अन्य अल्टरनेटर एक डेड बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और चार्ज कर सकते हैं पर ये बर्न आउट भी हो सकते हैं। एक जनरेटर, में एक मृत बैटरी को चार्ज करने के लिए इस्तमला जा रहा है।
साइज़ की बात करें अल्टरनेटर को फिट होने के लिए द
अल्टरनेटर क्या काम करता है
🙏 आधुनिक वाहन और विद्युत प्रणाली को पावर अल्टरनेटर से संबंधित है।
इस्तमाल में, डीसी जनरेटर्स या डायनेमोस अल्टरनेटर डेवलपमेंट के बाद, ये बड़े मजबूत और हल्के वजन वाले अल्टरनेटर थे जो डीसी डायनेमोज़ को बदल देंगे।
यह एक सामान्य आवश्यकता है मोटर वाहनों की सीधी धारा के साथ और ये भी एक दिष्टकारी डायोड के साथ एक डीसी जनरेटर के साथ जुड़ें, ये एक बेहतर विकल्प है जो जटिल संचार में शामिल है। है।
डीजल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव एक दूसरा उपयोग है अल्टरनेटर का. अल्टरनेटर जो संचालित है एक डीजल इंजन से, यह एक इंजन लोकोमोटिव का है। डीसी को कन्वर्ट किया गया एसी से जो जनरेटर से एकीकृत सिलिकॉन डायोड रेक्टिफायर्स सभी डीसी ट्रैक्शन मोटर्स को खिलाते हैं I
इसे डीजल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के प्रकार भी इस्तामले में भी. . 12 या 24 वोल्ट का आउटपुट लेवल होता है मरीन अल्टरनेटर की। पावर जी समुद्री सिस्टम में उत्पन्न करता है अल्टरनेटर के द्वारा, इंजन बैटरी स्टार्टर को चार्ज करें और ये बैटरी की आपूर्ति एक प्रकार से सहायक मरीन के लिए है।
अल्टरनेटर के फायदे और नुकसान
1800 के दशक के उत्तरार्ध में, निकोला टेस्ला और जॉर्ज वेस्टिंगहाउस ने थॉमस एडिसन के संयुक्त राज्य अमेरिका के विद्युत संयंत्रों से प्रत्यावर्ती धारा (ए/सी) या प्रत्यक्ष धारा (डी/सी) उत्पन्न करते हैं। टेस्ला ने ए/सी तकनीक विकसित कर ली है। एडीसन अपनी डी/सी रॉयल्टी को पसंद करते थे, और डी/सी तकनीक को बढ़ावा देते थे, लेकिन बाद में डी/सी की तरह वे ए/सी की श्रेष्ठता थे, जैसे कि डी/सी करंट। आगे आगे हम इन अकॉर्ड धाराओं के फायदे और नुकसान के बारे में और अधिक जानकारी।
मूवी मैचिंग वोल्टेज
एक डी/सी जनरेटर को समान वोल्टेज की उत्पादन कर सकते हैं I ए/सी में लाभ है जो आपको एक अलग वोल्टेज में करंट ट्रांसफॉर्मर के इस्तमाल से बदलने की अनुमति देता है। ट्रान्सफ़ॉर्मर केवल A/C में काम करता है I
ये अधिक लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं कर
ए/सी में अधिक दूर तक यात्रा करने से बिजली की अधिक हानि हो सकती है। करंट को हाई वोल्टेज में बदलने से ये करंट को कम करता है, पावर लॉस को कम करता है। इस सूत्र से समझा जा सकता है, P=R*I-squared, प्रबल P के कारण प्रतिरोध, R for प्रतिरोध, और I करंट के कारण बिजली की हानि होती है। चूँकि ।
ट्रांसफार्मर की आवश्यकता
ए/सी जनरेटर में एक नुकसान यह है कि ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है, जो कि सर्किटरी को जटिल बनाता है। इस तरह से डिज़ाइन किया गया है ताकि उच्च वोल्टेज एक तरफ का डिस्चार्ज (चाप) करे। उच्च वोल्टेज कुशलता से उत्पन्न करते हैं, इसलिए कम वोल्टेज उत्पन्न होता है और वोल्टेज उच्च स्तर में लंबी दूरी के संचरण के लिए रूपांतरित होता है।
सुरक्षा
और एक सुरक्षा-संबंधी नुकसान ये हैं कि ए/सी में खतरा है बिजली का झटका का क्यूंकि उच्च वोल्टेज का इस्तमाल लंबी दूरी के संचरण के लिए है। लंबी दूरी के पारेषण में विद्युत लाइनें
अल्टरनेट के विषय में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर में जाने वाले प्रश्न)
125k वा किर्लोस्कर ओल्ड मॉडल ऑल्टरनेटर की कीमत निर्धारण?
किर्लोस्कर के इस मॉडल की कीमत 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक है।
अल्टरनेटर फुल वाइंडिंग
जानकारी विषय में जानकारी लेख में जानकारी.
१० केवी का तार
10 केवीए अल्टरनेटर की कीमत 30,000/- से शुरू हो रही है।
क्या 5kva अल्टरनेटर मारुति 800 से चलने योग्य है?
मारुति ८०० का अल्टरनेटर आउटपुट १३.५ से १४.५ वी तक चाहिए।
त्रेर्कर से सामान्य प्रकाश संचारक १५५ केवी माध्यमिक ध्वप में कहावत?
. एक अच्छी दुकान के बाद भी देखें।
अल्टरनेटर में अलाउंस ब्रश में इलेक्ट्रिक संपर्क है?
अल्टरनेटर ब्रश करने में समस्या होती है। भविष्य में इस तरह के अल्टरनेटर के समान ही जीवन को बढ़ाना होगा क्योंकि यह बेल्ट को घुमाएगा जैसे कि ये भविष्य में तंग होना चाहिए और इस तरह के भविष्य में इस तरह के भविष्य को बदलना चाहिए।
3 बार जैसा व्यवहार करता था वैसा ही व्यवहार करता था?
Movie 6 से 7.5 KVA का अल्टरनेटर का इस्तमाल है।
4 केवीए अल्टरनेटर कीमत क्या है?
इस 4 केवीए अल्टरनेटर की कीमत रु। 14,000 से रु.16,000 तक
अल्टरनेटर कैसे काम करता है?
विषय में लेख लिखा है.
अल्टरनेटर में संधारित्र पंक्तियाँ सही नहीं हैं?
अल्टरनॉर में कैपेसिटर इसलिए क्यूंकिं लगाने से ये अल्टरनेटर को ओवरलोड कर पंक्तिंकी Movie अतिरिक्त वाट उपभोक्ता होगी, कैपेसिटर के कारण।
अटरनेटर निगम आगरा?
अगर आपको आगरा में अल्टरनेटर चाहिए तो इंटरनेट सर्च करना होगा।
मुझे 5 एचपी का तार चाहिए?
इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन से ख़रीदेंगे।
अल्टरनेटर की पूरी जानकारी
मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को अल्टरनेटर क्या है (क्या हिन्दी में अल्टरनेटर है) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को अल्टरनेटर का क्या काम है के बारे में समझ आ गया होगा।
यदि आप इस लेख में संदेह करते हैं तो यह भी अपडेट होगा
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